कजरी तीज का मनाया गया पर्व निकली शिव बारात

0

मसौली बाराबंकी। कजरी तीज के पर्व पर हर वर्ष की भांति क्षेत्र के कस्बा सफदरगंज स्थित निद्धेश्वर मंदिर से भव्य शिव बरात का शुभारम्भ हुआ। बारात निकलते ही हजारों की संख्या में शिव भक्त बारात में झूम उठे। ग्राम चिलौकी पहुंची शिव बारात का ग्राम प्रधान सोमनाथ राजपूत सहित हजारों भक्तो ने बारात की आगवानी की ओर जानकी मंदिर विधि विधान से विवाह सम्पन्न हुआ तथा भंडारे मे हजारों भक्तो ने प्रसाद ग्रहण किया ।


बताते चले कि कजरीतीज के मौक़े पर प्रतिवर्ष होने वाले शिव विवाह कार्यक्रम मे सोमवार को कस्बा सफदरगंज स्थित निद्धेश्वर मंदिर से निकली भगवान् शिव की बारात में सजी मनोहारी झांकियों का भव्य दृश्य लोगों को आकर्षित कर रहा था। शिव बारात में हाथी घोड़े ऊंट व रथो पर शोभायमान सभी देवता झांकियों के रूप में शामिल होकर आनन्दित हो रहे थे। शिव बरातियों का मनोरंजन कर रहे नन्दी भूत पिशाच भैरव बन्दर भालू के रूप में सजे शिव गण डीजे की धुन पर थिरक रहे थे डीजे भांगडा डोल की धुन पर बराती भी पीछे नहीं रहे और हर हर महादेव बम बम भोले के जयकारे लगाते हुए जोरदार डान्स करने लगे। दुल्हे के रूप में सजे भगवान् शिव की झांकी का दृश्य अदभुद था। शीश पर गंगा की धारा गले में विषैले सर्पो की माला उनके अदभुद श्रंगार की शोभा बढ़ा रहे थे। बारात में शामिल ब्रह्मा विष्णु भी अपने रथों पर विराजमान थे। शिव बारात के संयोजक प्रधानपति अजय वर्मा समाजसेवी अमित गुप्ता, संजय तिवारी, कमलाकांत गुप्ता, मोहम्मद रफीक, मुकेश जायसवाल, संत प्रसाद यादव, प्रदीप राठौर आदि सैकड़ों की संख्या में फौज लेकर शिव बारात कस्बा के निद्धेश्वर शिव मन्दिर से कस्बा होते हुए क्षेत्र के ग्राम रानीगंज स्थित बाबा मन्ना दास राधा कृष्ण मन्दिर पहुंची। जहाँ पर ग्रामीणों के साथ मिलकर भगवान् शिव की विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना की। परम्परागत बरात रानीगंज से चलकर क्षेत्र के ग्राम चिलौकी स्थित शिव मन्दिर की ओर रवाना हुई। बारात की अगवानी चिलौकी के ग्राम प्रधान सोमनाथ लोधी राजपूत, जटाशंकर गुप्ता, पंकज वर्मा, राहुल गुप्ता, हिमांशु गुप्ता आदि ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत व पूजा अनुष्ठान करते हुए शिव पार्वती की विधि विधान पूर्वक विवाह कराया। शिव पार्वती विवाह उत्सव के आयोजक सोमनाथ लोधी राजपूत के समर्थकों ने शिव मन्दिर को दुल्हन की तरह सजाये हुआ था। विवाह उत्सव के बाद बरातियों को भोजन प्रसाद वितरण किया गया। देर रात तक भोजन प्रसाद वितरित होता रहा।
( कड़ी सुरक्षा व्यवस्था मे निकली शिव बारात )
शिव पार्वती विवाह में उमड़ा आस्था का सैलाब लोग सड़कों से ही नहीं घर की छतों से भगवान शंकर की बारात की आकर्षण झांकियां देख कर लोग मंत्रमुग्ध हो गए उस समय ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो सफदरगंज क्षेत्र हिमांचल नगरी में परिवर्तित हो गया नाना प्रकार के रूप धारण करके बारात में चल रहे लोग अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए थे शिव पार्वती की बारात को देखने में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस बल को जमकर मशक्कत करनी पडी। सीओ सदर सुमित त्रिपाठी थाना प्रभारी बृजेश कुमार वर्मा सहित थाना सुबेहा टिकैतनगर, बदोंसराय , जैदपुर पुलिस टीम के साथ मुस्तैद रही। रिपोर्ट-महेन्द्र कुमार श्रीवास्तव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here