गेहूं खरीद मे होने वाली समस्याओ एव निराकरण के संबंध मे किसानों से संवाद किया।

0

मसौली बाराबंकी। भारत सरकार के साथ मिलकर काम करने वाली आरक्श पालिसी रिसर्च की टीम ने शुक्रवार को मंडी समिति सफदरगंज मे किसान गौष्ठी कर लगातार घट रही गेहूं खेती एव सरकारी क्रय केन्द्रो पर गेहूं खरीद मे होने वाली समस्याओ एव निराकरण के संबंध मे किसानों से संवाद किया।
आरक्श पालिसी रिसर्च दिल्ली की सीईओ स्वेता सैनी ने क्षेत्र मे लगातार हो रही गेहूं खेती की कमी पर किसानो से संवाद किया तो केशरीपुर निवासी किसान भगौती प्रसाद वर्मा ने बताया कि क्षेत्र मे छुट्टा पशुओं की बढ़ती संख्या गेहूं के घटते रकबे की बड़ी समस्या है किसान मेहनत कर फ़सल बोता है लेकिन छुट्टा पशु खा जाते है और एक बार फ़सल चर गयी तो उसमे गेहूं पैदा नही होता है । सीईओ स्वेता सैनी ने सरकारी गेहूं क्रय केन्द्रो पर खरीद कम होने पर किसानो से जानकारी ली तो किसानो ने बताया कि क्रय केंद्र पर किसानों को लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है जिससे किसान अपनी उपज को ब्रोकरो को बेच देते है!

इसके आलावा सरकारी रेट एव बाजार रेट मे फर्क होता जिससे किसान सरकार केन्द्रो पर बेचने के बजाय ब्रोकरो के हाथ बेचना अच्छा समझते है। टीम के सदस्यों ने बताया कि सरकार न्यूतम मुल्य् का निर्धारण करती है यदि बाजार मे सरकारी दाम से ज्यादा पैसा मिल रहा है तो अच्छी बात है कि किसानो को वाजिब दाम मिल रहा है। टीम के सदस्यों ने सरकारी केन्द्रो पर होने वाली सुविधाओं एव दिक्क़तो की जानकारी ली तो किसानो ने मोबाईल क्रय केंद्र संचालित करने की मांग करते हुए कहा कि सरकार को चाहिए गाँव स्तर पर खरीद केंद्र बनाने की बात कही जिससे किसानो को सुविधानुसार अपने गाँव मे हीं सरकारी रेट पर अपनी उपज को बेंच सके तथा किसानों ने आये हुए सदस्यों से मांग की किसानो की उपज को बेचने के बाद किसानों को मिलने वाली रकम को आधार कार्ड से लिंक खातो के बजाय किसान की सुविधानुसार बैंक मे पैसा भेजने की मांग की।
सीईओ स्वेता सैनी ने किसानो ने किसानो से संवाद करते हुए कहा कि अब बटाईदार व ठेके पर खेती लेकर उपज तैयार करने वाले लोग भी सरकारी केन्द्रो पर गेहूं बेंच सकते है जिसके लिए बटाईदार और ठेकेदार को किसान और लेखपाल से संस्तुति करानी होगी। इसके साथ ही बटाईदार और ठेकेदार को वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा।
भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप मे पुलकित खत्री, अपर आयुक्त खाद्य एव रसद राजीव कुमार मिश्रा, अयोध्या मंडल के आर एफ सी ए के पाल, डिपटी आर एम ओ रमेश कुमार श्रीवास्तव,जवाहर भवन से आये डिपटी आर एम ओ यूपी सिंह सिसौदिया ने कार्यक्रम मे आये किसान् अंकित वर्मा, ब्रजेश कुमार, संदीप कुमार, उमेश, ब्रजराज, लवकुश आदि किसानों से सीधा संवाद किया।
इस मौक़े पर बाराबंकी मंडी सचिव संतोष कुमार, सफदरगंज मंडी सचिव शिवगोविंद, विपणन अधिकारी गायत्री मौर्य, मार्केटिंग निरीक्षक अर्पिता अवस्थी मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here