बिनोद की गुणवत्ता खोज से बढ़ा हैदरगढ़ चीनी मिल का ओज

0

बिनोद की गुणवत्ता खोज से बढ़ा हैदरगढ़ चीनी मिल का ओज

मिल प्रबंधन के कमाल से प्रत्येक वर्ष बढ़ता जा रहा है गन्ना पेराई का लक्ष्य!

जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने भी की मिल के अत्याधुनिक लैब की सराहना

गन्ना किसानों एवं चीनी मिल के बीच मजबूत हुआ विश्वास का रिश्ता

कृष्ण कुमार द्विवेदी( राजू भैया)

हैदरगढ़ बाराबंकी। बलरामपुर समूह की हैदरगढ़ चीनी मिल प्रत्येक वर्ष गन्ना पेराई का लक्ष्य बढ़ाती जा रही है। यह किसानों एवं मिल प्रबंधन के बीच विश्वास के रिश्ते का पर्याय है। स्पष्ट है कि चीनी मिल के मुख्य महाप्रबंधक बिनोद कुमार यादव के गुणवत्ता खोज अभियान से हैदरगढ़ चीनी मिल का ओज दिन-ब-दिन बढ़ता नजर आ रहा है।

हैदरगढ़ का औद्योगिक मुकुट बनी हैदरगढ़ चीनी मिल अपनी लक्ष्य प्राप्ति की ओर लगातार अग्रसर है। विभिन्न सूत्रों एवं क्षेत्र में किए गए सर्वे के मुताबिक गन्ना किसानों की दिलचस्पी गन्ना खेती को लेकर बढ़ी है ।खासकर जब से हैदरगढ़ चीनी मिल के मुख्य महाप्रबंधक के पद पर बीके यादव आसीन हुए हैं। उन्होंने अपने सरल व्यवहार एवं उन्नत गन्ना बीज के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा काम करके गन्ना किसानों को गन्ना खेती के लिए मानसिक रूप से तैयार किया है ! यही नहीं गन्ना किसानों को चीनी मिल से मिलने वाली तमाम प्रकार की सुविधाओं को बिना अड़चन गन्ना किसानों तक पहुंचाने का जो अभियान बी के यादव ने चलाया। उसी का नतीजा है कि आज हैदरगढ़ चीनी मिल की स्थिति कुछ अलग नजर आती है ।

पिछले वर्ष में 54 लाख कुंतल गन्ना पेरने वाली हैदरगढ़ चीनी मिल ने इस बार 60 लाख कुंतल गन्ना पेराई का लक्ष्य रखा है। बीके यादव पूरे आत्मविश्वास से यह कहते नजर आए कि गन्ना किसानों के आशीर्वाद एवं समस्त कर्मचारियों व अधिकारियों के सहयोग से वह इस लक्ष्य को आसानी से पूरा कर लेंगे। बलरामपुर एप एवं हैदरगढ़ चीनी मिल में गन्ना उन्नत बीज के लैब का व्यवस्थित स्थापन हैदरगढ़ चीनी मिल को कुछ अलग ही स्थान पर स्थापित करता है। शायद यही वजह रही की शासन द्वारा जारी गाइडलाइंस के आधार पर विभिन्न कार्यक्रमों के मामले में हैदरगढ़ चीनी मिल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जबकि जिलाधिकारी बाराबंकी सत्येंद्र कुमार ने भी चीनी मिल के उन्नत गन्ना बीज लैब को देखकर इसकी जमकर तारीफ की।

मुख्य महाप्रबंधक बीके यादव का यह प्रयास रहता है कि चीनी मिल में गन्ना लाने वाले किसानों को एक सप्ताह के अंदर भुगतान कर दिया जाए। इस मामले में भी हैदरगढ़ चीनी मिल ने नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। श्री यादव चीनी मिल का हर काम पारदर्शिता पूर्ण ढंग से क्रियान्वित करते हैं। प्रत्येक पेराई सत्र में जिलाधिकारी सहित गन्ना विभाग के अन्य अधिकारी तथा बड़े गन्ना किसान एवं क्षेत्र के जनप्रतिनिधि आदि सभी इस मौके पर उपस्थित रहते हैं ।बीके यादव को लगातार यह धुन सवार रहती है कि किस प्रकार से हैदरगढ़ चीनी मिल एवं गन्ना किसानों को आगे बढ़ाए जाने का मार्ग प्रशस्त किया जाए! यही नहीं टीमवर्क के तहत वह अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियो से भी सीधा संपर्क बनाए रखते हैं। इसके अतिरिक्त हैदरगढ़ चीनी मिल जनहित के सामाजिक कार्यों के मामले में भी एक से बढ़कर एक काम करती नजर आती है। पेयजल सुविधा से लगाकर किसानों को खाद बीज व समय-समय पर गन्ना खेती की उच्च तकनीक की सुविधा हैदरगढ़ चीनी मिल की ओर से गन्ना किसानों को दी जा रही हैं। आज उसी का नतीजा है कि एक बार फिर से हैदरगढ़ क्षेत्र में गन्ना खेती को लेकर किसानों में आकर्षण बढ़ा है। और तमाम किसानों ने गन्ना खेती करनी भी प्रारंभ कर दी है। कुल मिलाकर मुख्य महाप्रबंधक बीके यादव की गुणवत्ता परक खोज से हैदरगढ़ चीनी मिल का ओज बढ़ा हुआ नजर आ रहा है। जो वास्तव में काबिले तारीफ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here