गांव में देखने को मिला दुर्लभ प्रजाति का कछुआ

0

मसौली बाराबंकी। थाना व कस्बा मसौली के मोहल्ला भूलीगंज मे सनी यादव के दरवाज़े दुर्लभ प्रजाति का कछुआ मिलने से कस्बे में कौतूहल बन गया। लोगो की तरह-तरह की चर्चा के अनुसार शिवलिंग समझ कर लोग श्रद्धा की ओर झुक गये सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम से पूर्व ग्रामीणों ने कछुवे को बगल मे ही स्थित तालाब मे छोड़ दिया । वन रेंजर शिवकुमार के अनुसार कछुवा भारतीय प्रजाति का है जो पड़ोसी देश नेपाल मे भी पाया जाता है ।


कछुआ की पीट पर शिव लिंग की अकृत देखकर आस्था को लेकर जनसैलाब उमड़ा पड़ा। सूचना पर डीएफओ मौके पर पहुंचे लेकिन तबतक उस कछुवा को ग्रामीण तालाब में डाल चुके थे।
शुक्रवार की देर शाम थाना व कस्बा मसौली के मोहल्ला भूलीगंज निवासी सनी यादव के घर के पास उस लोग बरबस उस समय दौड़ पड़े जब एक कछुवे के पीठ पर बनी शिवलिंग जैसी आकृति देखकर लोग श्रद्धा की ओर झुक गये जंगल मे लगी आग की तरह फैली खबर से देखते ही देखते सैकड़ो लोगों की भीड़ लग गई। कछुवा के पैर की बनावट भी सामान्य कछुओं से अलग है। पीठ पर बनी आकृति के आधार पर लोग इसे कई सौ साल पुराना बता रहे हैं। कछुआ को लेकर गांव में कौतूहल बना हुआ है। ग्रामीणों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सनी यादव ने वन विभाग की टीम के पहुँचने से पूर्व उसे तालाब मे डाल दिया। मौक़े पर पहुंचे वन रेंजर शिवकुमार एव वन दरोगा दीपक कुमार ने कछुवे का फोटो देखते हुए बताया कि कछुवा इंडियन टेंट टार्टल प्रजापति का है जो भारत और नेपाल देश में पाया जाता है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि ऐसी प्रजाति का कछुवा दिखाई देने पर वन विभाग को सूचना जरुर दे।जिसकी जांच पड़ताल की जायेगी।
रिपोर्ट- महेन्द्र कुमार श्रीवास्तव
.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here